GST नेटवर्क ने टैक्सपेयर्स को अंतिम समय में रिटर्न भरने के दौरान असुविधा से…

hulchalnews
1 0
Read Time:2 Minute, 35 Second

नई दिल्ली:  जीएसटी नेटवर्क ने टैक्सपेयर्स  (Taxpayers) को रिटर्न जमा करने और चालान अपलोड करने की समय रहते योजना बनाने को कहा है और अंतिम समय की भीड़ से बचने की सलाह दी है. जीएसटी नेटवर्क ने कहा कि 20 अप्रैल को 20.05 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न जमा किए गए थे. यह मार्च बिक्री के लिए कर रिटर्न जमा करने की अंतिम तारीख थी. इतनी बड़ी संख्या में रिटर्न जमा करने से जीएसटी सिस्टम पर टैक्सपेयर्स को इंतजार करना पड़ा और कुछ को असुविधा हुई. इसके अलावा 20 अप्रैल को दाखिल किए गए रिटर्न में लगभग 45 प्रतिशत या तो शून्य रिटर्न वाले थे या ऐसे रिटर्न थे, जहां कोई टैक्स कैश में नहीं दिया गया.

ऐसे में जीएसटी सिस्टम ने परामर्श जारी करते हुए कहा कि टैक्सपेयर्स को सलाह दी जाती है कि वे रिटर्न जमा करने के अनुशासित योजना बनाए और पिछली अवधि के चालान को एक बार में रिपोर्ट करने से बचें, क्योंकि इससे जीएसटी सिस्टम पर वेटिंग पीरिएड बढ़ सकती है. माल एवं सेवा कर नेटवर्क (Goods and Services Tax Network)  इनडायरेक्ट टैक्स रिजीम (indirect tax regime) से जुड़ी टेक्नोलॉजी का मैनेजमेंट करता है. वर्तमान में, जीएसटी के तहत 1.39 करोड़ से अधिक टैक्सपेयर्स रजिस्टर्ड हैं.

जीएसटीएन ने कहा कि उसने समय के साथ अपने बुनियादी ढांचे को बेहतर किया है. हालांकि, यह देखा गया है कि कुछ टैक्सपेयर्स को 20 अप्रैल, 2023 को मार्च के लिए जीएसटीआर-3बी दाखिल करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा. उसने कहा कि इसका बड़ा कारण बड़ी संख्या में टैक्सपेयर्स का अंतिम दिन दोपहर में जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल करने का प्रयास करना था.

जीएसटीएन ने आगे कहा कि ‘शून्य’ रिटर्न वाले टैक्सपेयर्सइसे पहले दाखिल कर सकते हैं और उन्हें जीएसटीआर-3बी दाखिल करने के लिए आखिरी दिन का इंतजार नहीं करना चाहिए.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रायपुर शहर के विभिन्न मस्जिदों में मुतवल्ली चुनाव के लिए पूर्व एडहॉक कमेटी को जिम्मेदारी, सेवानिवृत उप पुलिस अधीक्षक शोएब अहमद खान पुनः संयोजक बनाये 

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड, रायपुर द्वारा रायपुर शहर के अशरफुल औलिया मस्जिद मौदहापारा, सुन्नी हनफ़ी मस्जिद नयापारा और हजरत फ़तेह शाह मस्जिद में मुतवल्ली चुनाव के लिए पूर्व में जो एडहाक कमिटी ने सफलता पूर्वक चुनाव कराया था उन्हें ही इन तीनो मस्जिदों में मुतवल्ली चुनाव संपन्न करने की […]

Subscribe US Now