Reserve Bank Of India ने इस बड़ी कंपनी पर ठोका

hulchal news
0 0
Read Time:2 Minute, 46 Second

RBI Penalty News: भारतीय रिजर्व बैंक ने एक कंपनी पर भारी जुर्माना लगाया है। यह कंपनी लोगों को कर्ज देने का काम करती है. रिजर्व बैंक ने यह जुर्माना नियमों के उल्लंघन के लिए लगाया है। केंद्रीय बैंकों का कहना है कि त्रिशूर स्थित गोल्ड लोन कंपनी पर यह जुर्माना रेगुलेटरी कंप्लायंस में कमियों के कारण लगाया गया है.

किस कंपनी पर जुर्माना लगाया गया है
भारतीय रिजर्व बैंक ने मणप्पुरम फाइनेंस पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने एनबीएफसी नियमों के कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करने पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि इसका मतलब किसी लेनदेन को प्रभावित करना नहीं है. वहीं, किसी सौदे पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

सेंट्रल बैंक ने जारी किया निर्देश
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कंपनी की वित्तीय स्थिति की जांच के लिए मार्च 2021 तक निरीक्षण किया था। इसके बाद कंपनी की स्थिति के बारे में पूरी रिपोर्ट तैयार की गई और निर्देश दिए गए। इसके तहत नियमों का उल्लंघन भी पाया गया, जिसके चलते केंद्रीय बैंक ने कंपनी पर जुर्माना लगाया। साथ ही बैंक ने कंपनी से 90 दिनों से अधिक समय से बकाया गोल्ड लोन खाते को अलग करने को भी कहा है।

रिजर्व बैंक को और क्या गलत लगा
केंद्रीय बैंक ने कहा कि 2011 के बाद से कंपनी ने कुछ खातों में अनिवार्य ऋण राशि का रखरखाव भी सुनिश्चित नहीं किया है। इसके साथ ही रिजर्व बैंक को और भी कई दिक्कतें मिली हैं। आरबीआई ने कहा कि यह कार्रवाई कंपनी के असंतोष की प्रतिक्रिया पर आधारित है।

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर बैंकों और वित्त कंपनियों की वित्तीय स्थिति और नियमों के उल्लंघन की जांच करता रहता है। रिजर्व बैंक को अगर किसी तरह की दिक्कत लगती है तो वह उन पर जुर्माना या प्रतिबंध संबंधी कार्रवाई करता है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिल्ली पास के इन हिल स्टेशन को कर सकते हैं विजिट, बजट फ्रेंडली जगहें हैं ये

Hill Station near by Delhi : आप अगर इस गर्मी कहीं घूमने जाना चाहते हैं लेकिन बजट ज्यादा न होने की वजह से प्लान कैंसल कर रहें हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें. दिल्ली के पास कई हिल स्टेशन मौजूद हैं जहां पर आपका ज्यादा खर्चा नहीं होगा महज 2000 रूपए […]

You May Like

Subscribe US Now