थ्रेड्स, ‘ट्विटर किलर’ के बारे में आप सब कुछ जानना चाहते हैं

hulchal news
1 0
Read Time:9 Minute, 39 Second

थ्रेड्स इंस्टाग्राम का माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो निडरता से ट्विटर से प्रेरित है, इतना कि इसे नाटकीय रूप से “ट्विटर किलर” के रूप में उपनाम दिया गया है। माइक्रोब्लॉगिंग क्षेत्र में अग्रणी के रूप में, ट्विटर विवादों से घिरा हुआ है, मेटा को उम्मीद है कि वह इस अवसर का लाभ उठाकर एक ऐसा विकल्प प्रदान करेगा जो “समझदारी से संचालित” हो।
इंस्टाग्राम द्वारा एक वार्तालाप ऐप के रूप में वर्णित, उपयोगकर्ता 500 अक्षरों तक टेक्स्ट-आधारित पोस्ट बना सकते हैं, साथ ही पांच मिनट तक की तस्वीरें और वीडियो भी साझा कर सकते हैं। ऐप तुलनात्मक रूप से ट्विटर के समान दिखता है, जिसमें लाइक, कमेंट, रीपोस्ट और थ्रेड साझा करने के विकल्पों के साथ एक न्यूनतम इंटरफ़ेस है।
चूंकि थ्रेड्स इंस्टाग्राम से निकटता से जुड़ा हुआ है, उपयोगकर्ता अपने इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता नाम के साथ लॉग इन कर सकते हैं और उन्हीं लोगों को आसानी से फॉलो कर सकते हैं जिन्हें वे दूसरे प्लेटफॉर्म पर फॉलो करते हैं। मैं इसे अपने फोन पर कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकता हूं? मैं इसे कितने उपकरणों से एक्सेस कर सकता हूं?
एप्लिकेशन Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। उपयोगकर्ता अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र और मोबाइल डिवाइस दोनों से प्लेटफ़ॉर्म में लॉग इन कर सकते हैं। एक बेहतरीन मार्केटिंग कदम में, इंस्टाग्राम ने प्लेटफ़ॉर्म के लॉन्च से पहले के दिनों में एक अनुकूलन योग्य टिकट भी बनाया, जिसमें एक क्यूआर कोड शामिल है जो उपयोगकर्ताओं को डाउनलोड करने और निर्बाध रूप से थ्रेड्स की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप स्टोर पर रीडायरेक्ट हो जाता है। प्लेटफ़ॉर्म पर साइन अप करें. उपयोगकर्ता इंस्टाग्राम सर्च बार पर केवल “थ्रेड्स” टाइप करके यह टिकट प्राप्त कर सकते हैं। लॉन्च के पहले दिन इसका प्रदर्शन कैसा रहा?
थ्रेड्स ने अपने लॉन्च के पहले दिन असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है, इसके लॉन्च के पहले सात घंटों में 10 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता प्रभावित हुए हैं। इसे संदर्भ में रखने के लिए, सोशल ऑडियो एप्लिकेशन, क्लबहाउस, जिसे हाल के वर्षों में ट्विटर का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी माना जाता था, के 10 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, और यह लगभग तीन वर्षों से है। विकेंद्रीकृत सोशल नेटवर्किंग कंपनी, मास्टोडॉन, एक अन्य ट्विटर प्रतिद्वंद्वी जिसने हाल के महीनों में लोकप्रियता हासिल की है, उसके भी अब तक 10 मिलियन उपयोगकर्ता हैं।

लेकिन थ्रेड्स की सफलता ने किसी को भी आश्चर्यचकित नहीं किया है। एक इंस्टाग्राम ऐप के रूप में, थ्रेड्स के पास उपयोगकर्ताओं के विशाल समूह तक पहुंच है। सटीक कहें तो 2.35 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता सीधे अपना उपयोगकर्ता नाम आदि पोर्ट कर सकते हैं। मंच पर. लेकिन अधिकांश मेटा अनुप्रयोगों की तरह इसमें भी एक समस्या है।
एक बार जब ये इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता थ्रेड्स पर आ जाते हैं, तो वे अपनी आईजी प्रोफ़ाइल को हटाए बिना अपनी “थ्रेड्स” प्रोफ़ाइल को हटा नहीं सकते हैं। मेटा उपयोगकर्ताओं को अपने थ्रेड्स प्रोफ़ाइल को निष्क्रिय करने का विकल्प देता है, हालांकि, अगर सोशल मीडिया पर हंगामा सहन करने के लिए बहुत अधिक हो जाता है। लेकिन साइन-अप के बाद उनका डेटा थ्रेड्स सर्वर पर भी मौजूद रहेगा।
हालाँकि, यह देखते हुए कि थ्रेड्स ट्विटर के साथ प्रमुख कार्यशीलता साझा करता है, जनसंपर्क के मुद्दों को छोड़कर, जो कि एलोन मस्क के प्लेटफ़ॉर्म के अधिग्रहण के बाद से ट्विटर पर आया है, उपयोगकर्ताओं को मेटा की गोपनीयता प्रथाओं से विचलित होने की संभावना नहीं है। यह ट्विटर से किस प्रकार भिन्न है? क्या यह ट्विटर को कड़ी टक्कर देगा?
थ्रेड्स कई मायनों में ट्विटर का एक साफ़ और सहज संस्करण है। मेटा, जिसने अपने प्रतिस्पर्धियों की लोकप्रिय कार्यक्षमताओं की नकल करने और उन्हें अच्छी तरह से वितरित करने से कभी परहेज नहीं किया है, ने वास्तव में एक ऐसा मंच प्रदान किया है जो ट्विटर का क्लोन प्रतीत होता है। लाइक, रीट्वीट, फॉलोइंग से लेकर थ्रेड्स की ये सभी विशेषताएं इसके लंबे समय से चले आ रहे माइक्रोब्लॉग पूर्ववर्ती के लगभग समान हैं। जैसे-जैसे मस्क के नेतृत्व में ट्विटर का उपयोग अधिक अव्यवस्थित होता जा रहा है, लोग थ्रेड्स के उपयोग को “ताज़ी हवा की सांस” के रूप में वर्णित करते हैं।
कई लोकप्रिय सुविधाएँ जिन्होंने ट्विटर को अपना विशिष्ट समुदाय अनुभव प्रदान किया, थ्रेड्स में अनुपस्थित हैं। इसमें हैशटैग फीचर, ट्रेंडिंग सूचियां और ट्विटर स्पेस शामिल हैं, जो क्लब हाउस की एक लोकप्रिय प्रति है.

EU ने थ्रेड्स को अनुमति क्यों नहीं दी है?
फिलहाल थ्रेड्स ऐप को यूरोपीय संघ में लॉन्च नहीं किया गया है, क्योंकि कंपनी इस बात पर काम कर रही है कि थ्रेड्स और इंस्टाग्राम ऐप के बीच डेटा शेयरिंग को कैसे विनियमित किया जाएगा। मेटा डिजिटल मार्केट एक्ट, नए ईयू प्रतिस्पर्धा नियमों के बारे में अधिक मार्गदर्शन की प्रतीक्षा कर रहा है जो नियंत्रित करते हैं कि बड़े ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म अपनी बाज़ार शक्ति का उपयोग कैसे करते हैं।
यूरोपीय संघ के डीएमए नियम संभावित रूप से तकनीकी कंपनियों द्वारा डेटा साझा करने के आसपास सख्त कानून बना सकते हैं ताकि उन्हें बाजार में कार्टेलाइजिंग करने और अपने स्वयं के उत्पादों को प्राथमिकता देने से रोका जा सके।
थ्रेड्स प्लेटफ़ॉर्म पर तेजी से पैमाना हासिल करने के लिए मेटा बहुत स्पष्ट रूप से डेटा शेयरिंग का उपयोग कर रहा है और इससे विज्ञापन राजस्व को भी बढ़ावा मिलने की संभावना है क्या थ्रेड्स में कोई डेटा गोपनीयता संबंधी चिंताएँ हैं?
आईओएस पर आवश्यक अनिवार्य प्रकटीकरण के माध्यम से ऐप की गोपनीयता के बारे में दी गई जानकारी से पता चलता है कि ऐप उपयोगकर्ताओं की डिजिटल गतिविधि को प्रोफाइल करने के लिए उनके बारे में अत्यधिक संवेदनशील जानकारी एकत्र कर सकता है – जिसमें स्वास्थ्य और वित्तीय डेटा, सटीक स्थान, ब्राउज़िंग इतिहास, संपर्क, खोज इतिहास और अन्य संवेदनशील जानकारी शामिल है। .
हालाँकि, ट्विटर भी बहुत पीछे नहीं है, ब्राउज़िंग इतिहास, खरीदारी और संपर्क के बारे में भी जानकारी एकत्र कर रहा है। जहां तक ​​डेटा संग्रह की बात है, थ्रेड्स और ट्विटर के बीच एकमात्र अंतर मुख्य रूप से वित्त से संबंधित है, लेकिन फिर भी, ट्विटर के पास अपने प्लेटफॉर्म पर कोई भुगतान सुविधा नहीं है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विंबलडन में एंडी मरे ने स्टेफानोस सितसिपास को हराया, गुरुवार का खेल कर्फ्यू समाप्त | एटीपी टूर | टेनिस

एंडी मरे 2017 के बाद दूसरी बार विंबलडन के तीसरे दौर में पहुंचने के लिए एक और सेट की आवश्यकता के साथ शुक्रवार को कोर्ट पर लौटेंगे। स्कॉट विश्व नंबर 5 स्टेफानोस सितसिपास से 6-7(3), 7-6(2) से आगे चल रहे थे। , गुरुवार को 6-4 जब रात 10:38 बजे सेंटर […]

You May Like

Subscribe US Now