सोना खरीदना है तो पहले जान लें नया रेट

hulchalnews
1 0
Read Time:4 Minute, 37 Second

Gold silver price today india अगर आप भी सोने में निवेश करना चाहते हो या व्यक्तिगत उपयोग के लिए सोने के आभूषण खरीदना चाहते हो, तो अपनी खरीदारी के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहां मिल सकती है। भारत में 24 कैरेट सोने से लेकर 10 कैरेट सोने की नवीनतम कीमतें यहां जानें.सभी कीमतें आज अपडेट कर दी गई हैं और उद्योग मानकों के अनुरूप हैं।

आइए जानते हैं कैरेट के हिसाब से सोने का भाव

10 ग्राम गोल्ड 24 कैरेट रेट – 63,120

10 ग्राम गोल्ड 22 कैरेट रेट – 57,800

10 ग्राम गोल्ड 20 कैरेट रेट – 52,600

10 ग्राम गोल्ड 18 कैरेट रेट – 47,340

10 ग्राम गोल्ड 16 कैरेट रेट – 42,080

10 ग्राम गोल्ड 14 कैरेट रेट – 36,820

10 ग्राम गोल्ड 12 कैरेट रेट – 31,560

10 ग्राम गोल्ड 10 कैरेट रेट – 26,300

24 कैरेट और 22 कैरेट सोने के बीच अंतर

24 कैरेट सोना: यह सोने का सबसे शुद्ध रूप है और इसमें 99.5% कीमती पीली धातु होती है. यह काफी नरम, लचीला, भंगुर और मोड़ने योग्य होता है. इसका उपयोग ज्यादातर कंप्यूटर, फोन और अन्य सहित चिकित्सा और विद्युत उपकरणों में किया जाता है. यह सोने का सबसे महंगा रूप है. इसका रंग चमकीला पीला होता है.

22 कैरेट सोना: इसमें 91.6% भाग शुद्ध सोने का होता है। बाकी हिस्से चांदी, तांबा या कुछ अन्य धातुओं के हैं. इसमें 91.6% हिस्सा शुद्ध सोने का है. बाकी भाग चांदी, तांबा या कुछ अन्य धातुओं से बने हैं. इसकी बनावट कठोर है और इसलिए इसे आसानी से ढाला या मोड़ा नहीं जा सकता है. शुद्ध सोने का प्रतिशत कम होने के कारण यह अपेक्षाकृत सस्ता है. इसका उपयोग ज्यादातर आभूषण बनाने के लिए किया जाता है. बार, बुलियन और सिक्के. यह आमतौर पर अन्य धातुओं की उपस्थिति के कारण दूषित होता है.

भारत का सोने से पुराना रिश्ता रहा है. यह देवताओं की धातु है, और धातुओं के देवता! यह इस पारंपरिक देश की दीर्घकालिक और सदाबहार विरासत का परिचायक है. सोने से बनी कोई भी चीज़ बेहद कीमती मानी जाती है और इसलिए उसका सम्मान किया जाता है. सोना जितना भारी होगा, दर्जा उतना ही अधिक प्रतिष्ठित माना जाता है. भारत में अधिकांश महिलाएं हीरे की तुलना में सोना पसंद करती हैं, और भारत में सोने का बाजार हमेशा ताजा और ज्वलंत डिजाइनों से भरा रहता है. साथ ही, हीरे की तुलना में सोने की मौजूदा कीमत कम है, इसलिए खरीदारी भी ज्यादा हो रही है.

यदि आप सोने में निवेश करने के इच्छुक हैं, तो आपको भारत में निवेश के ढेर सारे विकल्प मिलेंगे. लेकिन सोने में निवेश करने से पहले, आपको कुछ चीजों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए जैसे कि आप निवेश क्यों कर रहे हैं, कर देनदारी, अन्य निवेश विकल्प और वह सब कुछ जो आप सोने के बारे में जानना चाहते हैं। भारत में पसंदीदा निवेश के रास्ते पेश करके बहुत कम समय में सोने के व्यापार ने गति पकड़ ली है. हालांकि भारतीय सोने के भाव को लेकर इस साल के शुरुआती चरण में भारतीय सोने के बाजार में उतार-चढ़ाव देखा गया, लेकिन दिग्गजों का कहना है कि यह एक क्षणभंगुर चरण है जो जल्द ही गुजर जाएगा.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

17 दिनों की मुसीबत पर भारी पड़ा हौसला, निकाले जा रहे मजदूर

उत्तरकाशी. उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे मजदूरों को बचा लिया गया है, कुछ ही देर में वे बाहर आ जाएंगे।17 दिन तक चले बचाव अभियान के बाद मंगलवार को वह ‘मंगलघड़ी’ आई जिसका ना सिर्फ मजदूरों के परिवारों बल्कि पूरे देश को इंतजार था। 400 से अधिक घंटे […]

Subscribe US Now