मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूरी की बिलासपुर प्रेस क्लब अध्यक्ष की मांग

hulchalnews
1 0
Read Time:2 Minute, 46 Second

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी के चेयरमैन मोहम्मद असलम खान ने बताया कि हज कमेटी ऑफ़ इंडिया मुंबई, के सर्कुलर 13 अनुसार नागपुर एवं मुंबई इम्बार्केशन पॉइंट से जाने वाले हाजियों को लगने वाली रकम में 62,201/- रुपए का अंतर है जबकि वर्ष 2017 से 2019 तक दोनों इम्बार्केशन पॉइंट से जाने वाले हाजियों को लगने वाली रकम में लगभग 10 से 15 हज़ार रुपए तक का ही अंतर रहा है। नागपुर से जाने वाले हज यात्रियों को मुंबई इम्बार्केशन पॉइंट से जाने वाले हज यात्रियों की तुलना में 62,201 /- अधिक देने होंगे जो कि उन पर अतिरिक्त भार होगा ।

उन्होंने यह भी बताया कि हज यात्रियों को विगत कई वर्षो से दी जाने वाली सुविधा 2100 रियाल (लगभग 45000 Rupey) को भी इस वर्ष से रिफंड किया जाना बंद कर दिया गया है जिससे हाजियों को लगने वाली कुल रकम के अतिरिक्त सऊदी अरब में दैनिक व्ययों के खर्चो के लिए रियाल का इंतज़ाम भी स्वयं करना होगा।

उन्होंने कहा कि, दिल्ली में हुई सभी राज्य हज कमेटी की बैठक में माननीय केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जी द्वारा हज 2023 की यात्रा को अधिक सुविधाजनक एवं किफायती बनाए जाने की घोषणा की गई थी। इसके अलावा समाचार पत्रों में हज यात्रा की रकम में 01 लाख रुपए तक की कमी होने का समाचार प्रकाशित हुआ था। किन्तु उसके ठीक विपरीत हज यात्रा की रकम में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है जिससे देश भर के हज यात्रियों में रोष व्याप्त है।

उन्होंने बताया कि, नागपुर इम्बार्केशन पॉइंट से जाने वाले हाजियों को लगने वाली रकम में हुई अप्रत्याशित वृद्धि के मद्देनज़र, माननीय केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जी, को वस्तुस्थिति से अवगत करते हुए हाजियों को इम्बार्केशन पॉइंट बदलने की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की गई है जिससे हज यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आरटीओ में नई व्यवस्था: ’लाइसेंस-आरसी बनते ही व्हाट्सअप पर मिल जाएगी सूचना’

’तुंहर सरकार तुंहर दुआर’ में एस एम एस के साथ-साथ व्हाट्सअप पर भी मिलेगी आवेदन पर प्रगति की जानकारी अब तक लगभग 19 लाख से अधिक स्मार्ट कार्ड आधारित पंजीयन प्रमाण-पत्र तथा ड्राइविंग लायसेंस तैयार कर घर पहुंचाए गए रायपुर, परिवहन सेवाओं को पारदर्शी बनाने आरटीओ ने नई व्यवस्था बनाई […]

You May Like

Subscribe US Now