भट्ठा मिट्टी बांध एवं नहर निर्माण से किसानों के लिए वरदान साबित हुई

hulchal news
1 0
Read Time:3 Minute, 34 Second

लगभग 100 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई की सुविधा मिलने लगी
भट्ठा नाला मिट्टी बांध नहर निर्माण कार्य होने से ग्राम की जल स्तर में बढ़ोतरी हुई
धान एवं मिर्ची की फसल उत्पादन कर किसान हो रहे लाभान्वित

जशपुरनगर

जशपुरनगर

जल संचय एवं भू जल स्तर में वृद्धि करने एवं किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा जिले के नालों में मिट्टी बांध एवं नहर निर्माण कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है।
इसी कड़ी में जल संसाधन विभाग जशपुर द्वारा ग्राम पंचायत भट्ठा में भट्ठा मिट्टी बांध एवं नहर निर्माण कार्य वर्ष 2019-20 में हुआ। मनरेगा योजना अन्तर्गत भट्ठा मिट्टी बांध एवं नहर निर्माण कार्य से किसानों के वरदान साबित हुई है इस बांध के बनने से सिचाई सुविधा में वृद्धि, जल संचय एवं भू जल स्तर में वृद्धि हो रही है। तथा बांध के दोनों तरफ किसानों के भूमि होने से सिचाई की अच्छी सुविधा मिल रही है। एवं नहर कार्य होने से बांध काफी दूरी तक किसानों खेतों की सिचाई सुविधा मिल रही।
उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत भट्टा के ग्रामीणों की आय का मुख्य स्त्रोत कृषि है। भट्ठा नाला मिट्टी बांध नहर निर्माण कार्य होने से ग्राम की जल स्तर में भी काफी बढ़ोतरी हुई है और किसानों की लगभग 100 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की सुविधा मिलने लगी है। अब यहां किसान रबि, एवं खरिफ दोनों समय का फसल का उपज सहजता से किया जा रहा है। तथा किसानों की आय में भी बढ़ोतरी हो रही है। इस क्षेत्र में मिर्ची फसल के लिए काफी उपयुक्त भूमि पाई जाती है। सिचाई सुविधा नही होने से मिर्ची की फसल नहीं हो पाती थी। किन्तु अब भट्ठा मिट्टी बांध एवं नहर निर्माण से लगभग 25 एकड़ भूमि पर मिर्च की फसल लग रही है। जिसे किसानों को काफी लाभ मिल रही है।
भट्ठा मिट्टी बांध एवं नहर निर्माण कार्य वर्ष 2020 में पूर्ण हुआ और उसी वर्ष किसानों ने मिर्ची की खेती से लाभ लेना शुरू कर दिया। बांध के बनने से किसान महेन्द्र, श्रीनाथ, ललित, प्रेम और सनु अतिरिक्त फसल लगाकर लाखों रुपये की आय प्राप्त कर रहे हैं। बांध निर्माण से धान की रकबा में लगभग 25 हेक्टेयर वृद्धि हुई जो पहले असिंचित थी। आज बांध एवं नहर निर्माण से पूर्ण रूप से सिंचित हो गई। वर्तमान में धान की पैदावार में बढ़ोतरी हुआ है और किसान फसल का लाभ लेकर काफी खुशहाल है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

1206 पदों के लिए 10 जून को विशेष रोजगार मेला का आयोजन

दुर्ग . कलेक्टर श्री पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देशन में जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र दुर्ग द्वारा जिले में बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हितग्राहियो के लिए निजी नियजकों द्वारा उपलब्ध रिक्त पदों को भरने के लिए विशेष रोजगार मेला का आयोजन 10 जून 2023 को दुर्ग में किया जाएगा। विशेष […]

You May Like

Subscribe US Now