कमिश्नर भीम सिंह ने कलेक्टर्स कांफ्रेंस में की विकास कार्यों की समीक्षा

hulchal news
1 0
Read Time:4 Minute, 11 Second

युद्धस्तर पर करें स्कूलों की मरम्मत, बेरोजगार इंजीनियरों को भी दें काम

किसानों के लिए खाद-बीज एवं दवाई का हो पर्याप्त इंतजाम

परंपरागत शिल्पकारों को रीपा में दें प्राथमिकता

बिलासपुर,  संभागायुक्त भीम सिंह ने आज मंथन सभाकक्ष में आयोजित कलेक्टर्स कांफ्रेंस में बिलासपुर संभाग के सभी जिलों के राजस्व एवं ग्रामीण विकास के कार्यों एवं फ्लैगशीप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने न्याय योजनाओं सहित हितग्राहीमूलक योजनाओं के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने को कहा है। उन्होंने सड़क एवं स्कूलों के मरम्मत के लिए भी युद्धस्तर पर तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में बिलासपुर संभाग के सभी कलेक्टर्स एवं जिला पंचायत के सीईओ उपस्थित थे।
संभागायुक्त श्री भीम सिंह ने बैठक में कहा कि भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा की गई विभिन्न घोषणाओं एवं सामुदायिक भवनों हेतु भूमि आबंटन के जितने भी लंबित कार्य हैं, उन्हें प्राथमिकता के साथ शीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने सभी सहकारी समितियों में बीज एवं वर्मी खाद की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वर्तमान में खेती कार्य प्रारंभ हो चुका है, इसलिए सभी समितियों में बीज, खाद और वर्मी कम्पोष्ट की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चत करें। बीज एवं खाद की कमी के कारण किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने रीपा की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि रीपा में कई महिला स्वसहायता समूह कार्यरत हैं, लेकिन कई समूह पर्याप्त आय अर्जन नहीं कर पा रही हैं। इसके लिए समूहों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग कर सेल्स बढ़ाने की आवश्यकता है। रीपा में व्यक्तिगत व्यवसाय के साथ-साथ परंपरागत व्यवसाय को भी शामिल करें, जिससे उन्हें बढ़ावा मिल सके। उन्होंने रीपा की तर्ज पर शहरों में शुरू की जाने वाली महात्मा गांधी अर्बन इंडस्ट्रीयल पार्क के लिए चयनित स्थलों एवं प्रस्तावित गतिविधियों की जानकारी ली। संभागायुक्त ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषण दूर करने जिलों में चलाये जा रहे गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सुपोषण अभियान के तहत अधिक से अधिक एनीमिक महिलाओं एवं बालिकाओं को सतत् रूप से पौष्टिक आहार एवं दवाईयां उपलब्ध कराएं और लाभान्वित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के स्कूल मरम्मत के लंबित कार्यों और स्वामी आत्मानंद स्कूलों में रिक्त पदों में भर्ती के कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण करने को कहा। साथ ही उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी एवं गोबर से प्राकृतिक पेंट निर्माण कार्य, जल जीवन मिशन, मनरेगा, मिलेट्स योजना सहित विभिन्न कार्यों की प्रगति की भी जानकारी ली।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री से छत्तीसगढ़ टिम्बर व्यापारी संघ के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात की

रायपुर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज शाम यहां उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ राज्य गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ टिम्बर व्यापारी संघ रायपुर के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात की। इस अवसर पर टिम्बर व्यापारी संघ के पदाधिकारी सर्वश्री सूर्यकांत पटेल, दलपत भाई पटेल, बसंत […]

Subscribe US Now