क्या आप भी पीते हैं नींबू पानी, तो आज से जान लीजिए इसके कुछ नुकसान

hulchalnews
1 0
Read Time:1 Minute, 55 Second

Lemon water ke nuksan : गर्मी के मौसम में लोग ज्यादातर लिक्विड फूड (liquid food) क सेवन करते हैं जिसमें नींबू पानी का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है नींबू पानी ज्यादा पीने से इसके कुछ नुकसान (Lemon side effects) भी उठाने पड़ते हैं जिसके बारे में आपको हम यहां बताने जा रहे हैं, ताकि आप इसको पीने से पहले साइडइफेक्ट (side effects of nebu) से अवगत रहें, तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं.

नींबू पानी के क्या हैं नुकसान

असल में ज्यादा नींबू पानी का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे दांत कमजोर पड़ने लगते हैं. क्योंकि इसमें साइट्रिस नाम का अम्ल होता है जो दांतों के लिए नुकसानदायक है.

अगर आपको गैस की समस्या है तो फिर नींबू पानी (lemon water) का सेवन ज्यादा ना करें यह एसिडिटी को ट्रिगर करता है क्योंकि इसमें एसिड होता है.

कुछ लोग खाना पचाने के लिए नींबू पानी (lemon for upset stomach) का सेवन करते हैं, लेकिन ज्यादा एसिड हो जाने के कारण इससे पेट खराब हो सकता है, तो अब से आप इस बात का भी ध्यान रखें.

वहीं, ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर डिहाइड्रेटेड भी हो सकती है क्योंकि इसको ज्यादा पीने से बार-बार पेशाब आती है. इसकी जगह आप सादा पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. इसको ज्यादा पीने से क्रिस्टल बनने लगते हैं शरीर में, इससे किडनी स्टोन (kidney stone) बनता है.

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मणिपुर में जिन उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे, उनके लिए NEET (UG)-2023 की परीक्षा स्थगित कर दी गई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शनिवार को घोषणा की कि रविवार को होने वाली NEET-UG परीक्षा को मणिपुर में कानून-व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों को मणिपुर में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे और उनकी परीक्षा आयोजित की जाएगी। एक बाद की तारीख […]

You May Like

Subscribe US Now