हाथ-पैरों का रूखापन नहाने से पहले तेल लगाने पर होगा दूर.

hulchalnews
1 0
Read Time:3 Minute, 39 Second

ज्यादातर लोगों को लगता है स्किन केयर का मतलब सिर्फ फेस केयर से है यानी चेहरे की सुंदरता से है जबकि ऐसा नहीं है. स्किन केयर में हाथ-पैरों की त्वचा की सेहत और सुंदरता भी आती है. कई बार किसी का चेहरा तो चमकता हुआ नजर आ जाता है लेकिन शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा रूखी, बेजान और मुरझाई हुई दिखती है. ऐसे में आप भी अपनी त्वचा को नजरंदाज करने की गलती ना करें. कई बार कितना ही बॉडी लोशन लगा लिया जाए फिर भी त्वचा पर रूखापन (Dryness) दिखता है. ऐसे में यहां बताए गए तेल नहाने से पहले स्किन पर मले जा सकते हैं. तेल (Body Oil) मलने के बाद जब आप नहाएंगे तो स्किन मुलायम दिखेगी, रूखी नहीं रहेगी और चिपचिपी तो बिल्कुल नहीं होगी.

नहाने से पहले शरीर पर लगाने के लिए तेल

नारियल का तेल

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल के तेल के हाइड्रेटिंग गुण त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इस तेल में विटामिन भी पाए जाते हैं जो त्वचा की सेहत पर अच्छे साबित होते हैं. चेहरे और बालों पर तो नारियल का तेल लगाया ही जाता है, आप स्किन पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. नहाने से कुछ देर पहले नारियल के तेल (Coconut Oil) को शरीर पर मलें. हाथ, पैर, कमर और गर्दन के साथ ही पेट पर भी इसे लगाएं. कुछ देर लगाए रखने के बाद नहा लें. रूखापन फिर नजर नहीं आएगा. अगर आप चाहे तो नहाने के पानी में तेल की कुछ बूंदे डालकर नहा सकते हैं.

ऑलिव ऑयल

स्किन पर ऑलिव ऑयल भी मला जा सका है. इस तेल में विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो स्किन के लिए अच्छी साबित होती है. ऐसे में इस तेल से नहाने से पहले शरीर की मालिश करना अच्छा रहता है.
सरसों का तेल

एक जमाना हुआ करता था जब दादी-नानी अपने स्किन केयर में सरसों के तेल को खूब इस्तेमाल करती थीं. उनकी स्किन हमेशा मुलायम (Soft Skin) और खिली-खिली इसीलिए दिखती थी क्योंकि वे शरीर पर सरसों के तेल से मालिश किया करती थीं. आप भी चाहे तो नहाने से पहले सरसों के तेल से शरीर की मालिश कर सकते हैं. इसे 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद नहा लें.

बादाम का तेल


विटामिन ई से भरपूर नारियल का तेल स्किन को ऊपरी और अंदरूनी दोनों रूपों में फायदे देता है. इस तेल को स्किन केयर में अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जा सकता है. नहाने से पहले शरीर पर लगाने के लिए भी बादाम का तेल (Almond Oil) अच्छा है. इसे हाथों में लेकर शरीर पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

SSC CHSL 2023 अधिसूचना जारी: पंजीकरण 8 जून तक खुला, यहां आवेदन करें

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मंगलवार को कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन (CHSL) 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आधिकारिक एसएससी वेबसाइट – ssc.nic.in ने अधिसूचना उपलब्ध कराई है। अधिसूचना में कहा गया है कि संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तर की परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण 8 जून, […]

You May Like

Subscribe US Now