एसिडिटी से राहत ही नहीं बॉडी भी रखता है कूल ‘Mint Water’, ये है बनाने का तरीका और फायदे

hulchal news
1 0
Read Time:4 Minute, 15 Second

पुदीने की चटनी हो या रायता गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। पुदीने में मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और थायमीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत को अनजाने में कई फायदे पहुंचाते हैं। गर्मियों में पुदीने का सवेन करने से डिहाइड्रेशन और लू की समस्या से भी बचाव होता है। आइए जानते हैं गर्मियों में पुदीने की चटनी या रायता नहीं बल्कि सिंपल पुदीना पानी तक से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं और क्या है इस मिंट वाटर को बनाने का तरीका।  

पुदीने का पानी पीने के फायदे-
सिरदर्द में आराम-

अक्सर गर्मियों में तेज धूप और गर्मी की वजह से कई लोगों को सिर दर्द की समस्या होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या रहती है तो आप पुदीने के पानी का सेवन करें। पुदीने में मौजूद मेंथॉल मसल्स को रिलैक्स करके सिर दर्द में राहत देता है।

बॉडी रखे हाइड्रेट- 
गर्मियों में शरीर से निकलने वाले पसीने की वजह से कई बार शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में पुदीना का पीने  शरीर हाइड्रेट रखने के साथ बॉडी डिटॉक्स करके एनर्जी लेवल बनाए रखने में मदद करता है।

सांस की बदबू करे दूर-
पुदीने में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरीऔर जीवाणुरोधी गुण मुंह में छिपे बैक्टीरिया को मारकर सांसों की बदबू को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप दांतों और मसूड़ों की समस्या से परेशान रहते हैं, तो पुदीने के पानी से कुल्ला करें। इस उपाय को करने से सांस की दुर्गंध दूर होने के साथ मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और संक्रमण से भी बचाव होता है।

इम्यूनिटी-
पुदीने में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। पुदीने के पानी का नियमित सेवन कई गंभीर बीमारियों और संक्रमण से बचाए रखने में मदद कर सकता है।

बॉडी रखे कूल-
गर्मियों में अक्सर कई लोग लू लगने की शिकायत करते हैं। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आप पुदीने के पानी का सेवन कर सकते हैं। पुदीने की तासीर ठंडी होने की वजह से यह बॉडी को कूल बनाए रखने के साथ पेट की जलन और गर्मी को भी शांत रखने में मदद करता है।

एसिडिटी से राहत-
गर्मियों में मसालेदार भोजन करने की वजह से अक्सर लोग एसिडिटी की शिकायत करते हैं। एसिडिटी की समस्या होने पर पुदीने का पानी पीने से लाभ मिलता है। पुदीने में मौजूद मेंथॉल पेट की गर्मी शांत करके पेट और सीने की जलन में राहत देता है।

पुदीने का पानी बनाने का तरीका-
पुदीने का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले पानी की एक बोतल में पुदीना की 15-20 पत्तियों को डालकर 1-2 घंटे के लिए रख दें। इसके बाद आप पूरा दिन थोड़ा-थोड़ा करके इस पानी को पीते रहें। इस पानी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहें तो इसमें नींबू के स्लाइस भी काटकर डाल सकते हैं। इसे पानी को पीने से आप दिनभर फ्रेश बने रहेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

2000 के नोट से जुड़े 10 सवाल और उनके जवाब

नई दिल्ली: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान किया है. आप 30 सितंबर तक 2,000 के नोट बदलवा सकेंगे. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च, 2023 तक प्रचलन में 2,000 रुपये के नोटों […]

You May Like

Subscribe US Now