मीठा खाने का हो मन लेकिन वजन बढ़ने की भी हो टेंशन, तो इन 5 फूड्स को बेझिझक खा सकते हैं आप

hulchal news
1 0
Read Time:3 Minute, 4 Second

Weight Loss: ज्यादा मीठा सेहत के लिए बुरा होता है और इसीलिए लोग अक्सर मीठा खाने से परहेज करते हैं. चाहे दिक्कत वजन बढ़ने की हो या फिर डायबिटीज की मीठा खाने से लोग बचते ही हैं. लेकिन, अगर कभी कुछ मीठा खाने का बहुत ज्यादा मन करे तब क्या करें? अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां आपके लिए कुछ ऐसी मीठी चीजें दी गई हैं जिन्हें खाने पर सेहत को नुकसान नहीं होता और ना ही वजन बढ़ने का डर रहता है. इन मीठे फूड्स (Sweet Foods) को आप अपनी वेट लॉस डाइट का हिस्सा भी बना सकते हैं. जानिए कौनसे हैं ये मीठे फूड्स.

वजन ना बढ़ाने वाली मीठी चीजें 

डार्क चॉक्लेट 

मीठा खाने का बहुत मन हो तो डार्क चॉक्लेट लें और उसके एक से दो टुकड़े खा लें. डार्क चॉक्लेट सेहत के लिए अच्छी साबित होती है. इसमें फ्लेवेनॉइड्स होते हैं जो भूख कम करने में मदद करते हैं जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन नहीं बढ़ता.

बादाम 

डाइटिंग कर रहे लोगों को भी खानपान में अक्सर बादाम शामिल करने की सलाह दी जाती है. बादाम बहुत ज्यादा मीठे ना लगें तो आप इन्हें हल्के शहद के साथ भुनकर खा सकते हैं. इनका स्वाद कई गुना तक बढ़ जाएगा. आप 5 से 6 बादाम एक दिन में स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं.

kmppnkkg

फल 

ज्यादातर फल मीठे होते हैं और खाने में बेहद स्वादिष्ट भी लगते हैं. इन फलों (Fruits) को आप कभी भी खा सकते हैं. वजन घटा रहे हैं तो दिन में एक बार सेब, अमरूद, नाशपाती, तरबूज, खरबूजा या फिर पपीता खा सकते हैं. इन मीठे फलों से आपकी क्रेविंग्स भी कम होंगी.

फ्रूट योगर्ट 

दही में फल मिलाकर खाना भी मीठा खाने की क्रेविंग्स कम करने के लिए अच्छा है. आप दही में स्ट्रॉबेरीज, आम, सेब, केला, अंगूर या बेरीज डालकर खा सकते हैं. सेहत के लिए भी इस तरह दही खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है.

8ug38sd

Photo Credit: istock

चिया पुडिंग 

चिया सीड्स और फलों से बनाी गई चिया पुडिंग बाजार के मीठे पकवानों (Sweets) से कई ज्यादा टेस्टी और सेहतमंद होती हैं. इसे बनाते हुए आप मेपल सिरप, अनस्वीटेंड कोकोआ पाउडर, वनीला एक्स्ट्रेक्ट और दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री बघेल ने झीरम घाटी के शहीदों को किया नमन, प्रदेश में कल मनाया जाएगा झीरम श्रद्धांजलि दिवस

रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने झीरम घाटी में 25 मई 2013 को हुए नक्सल हमले में शहीद नेताओं और जवानों को नमन करते हुए उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है। झीरम घाटी के नक्सल हमले में छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ नेता श्री विद्याचरण शुक्ल, श्री नंदकुमार पटेल, श्री महेन्द्र […]

You May Like

Subscribe US Now