डायबिटीज से लेकर स्ट्रेस तक की छुट्टी कर सकते हैं तुलसी के पत्ते, रोजाना खाने से मिलते हैं ये फायदे

hulchalnews
1 0
Read Time:4 Minute, 20 Second

बात चाहे गले की खराश दूर करने की हो या फिर स्ट्रेस लेवल कम करने की, लोग अक्सर एक दूसरे को तुलसी के पत्तों की चाय पीने की सलाह देते हुए नजर आते हैं। हिंदू परिवारों में घर के आंगन में तुलसी का पौधा रखने का बहुत बड़ा महत्व माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी का पौधा घर पर रखने से घर की नकारात्मकता दूर होती है। लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि तुलसी का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं है बल्कि आयुर्वेद में तो तुलसी को सेहत के लिए वरदान तक माना जाता है। तुलसी की पत्तियों में कई एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। जो व्यक्ति को एसिडिटी, सर्दी-जुकाम और पाचन संबंधी समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं रोजाना कुछ पत्ते तुलसी के चबाने से व्यक्ति को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे।

तुलसी के पत्तों का सेवन करने के फायदे-

सर्दी-जुकाम से बचाव-
मौसम में बदलाव का सबसे पहला असर व्यक्ति की इम्यूनिटी पर पड़ता है। ज्यादातर लोग इस मौसम में सर्दी-जुकाम की चपेट में आने लगते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना सुबह कुछ देर तुलसी की पत्तियां चबा सकते हैं। तुलसी की पत्तियों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट करके इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। जिससे सर्दी-खांसी की समस्या में राहत मिलती है।

पाचन में सुधार-
जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान करती हैं, वो भी तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियां चबाने से एसिडिटी,गैस, कब्ज और पेट की जलन में आराम मिलता है। इतना ही नहीं, बॉडी के पीएच लेवल को मेनटेन करने में भी तुलसी मददगार साबित होती है। तुलसी के पत्तों का सेवन करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि गर्मी के मौसम में इसका कम सेवन करें।

सिर दर्द में आराम-
तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से सिर दर्द में भी आराम मिलता है। अगर आप सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो तुलसी की पत्तियों के साथ अदरक का रस मिलाकर माथे पर लगाने के साथ इसका सेवन भी करें। इस उपाय को करने से कुछ ही देर में सिर दर्द में आराम मिल जाएगा।

स्ट्रेस की छुट्टी-
तुलसी की पत्तियों का सेवन तनाव कम करने के लिए भी किया जा सकता है। तुलसी की पत्तियों में मौजूद अडैप्टोजेन स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है। तुलसी की पत्तियां, नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करके तनाव और चिंता को दूर करती हैं।

डायबिटीज रखे कंट्रोल-
डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए भी रोजाना सुबह तुलसी की पत्तियां चबा सकते हैं। तुलसी की पत्तियां, शरीर में इंसुलिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाकर डायबिटीज रोगियों को फायदा पहुंचाती हैं।

सांस की बदबू से छुटकारा-
तुलसी के पत्ते चबाने से सांस की बदबू की समस्या भी दूर होती है। तुलसी के पत्ते रोजाना सुबह चबाने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होने के साथ बदबू की समस्या भी दूर होती है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वीकेंड का वार पर चिढ़े सलमान खान,किसकी हरकतों पर सलमान आया को गुस्सा

टीवी के मोस्ट कंट्रोवर्शियल शो बिग बॉस के सीजन 17 में हर दिन नया तमाशा देखने को मिल रहा है. लेकिन लेटेस्ट वीकेंड का वार एपिसोड में यह तमाशा तब बढ़ गया जब सलमान खान ने सभी कंटेस्टेंट्स की जमकर क्लास लगाई. सलमान का पारा इतना हाई हो गया है […]

You May Like

Subscribe US Now