“मुझे लगता है मेरा आईफोन ‘टैप’ किया गया”: अमेरिका में राहुल गांधी

hulchal news
1 0
Read Time:4 Minute, 40 Second

वाशिंगटन: कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर हैं. उन्‍होंने बुधवार को अपने दिन का पहला आधा हिस्सा सिलिकॉन वैली स्थित स्टार्टअप उद्यमियों के साथ बिताया, जिन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अत्याधुनिक तकनीकों के क्षेत्र में अग्रणी काम करने के लिए जाना जाता है. इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चेयरपर्सन सैम पित्रोदा और भारत से उनके साथ यात्रा कर रहे कुछ अन्य प्रमुख सहयोगियों के साथ ‘प्लग एंड प्ले’ सभागार की अग्रिम पंक्ति में बैठे, राहुल गांधी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, मशीन लर्निंग और सामान्य रूप से मानव जाति पर उनके प्रभाव और शासन, सामाजिक कल्याण उपायों और फेक न्‍यूज जैसे मुद्दों के विभिन्न पहलुओं पर विशेषज्ञों की पैनल चर्चा में देखा गया.

कैलिफोर्निया में सनीवेल के आधार पर, प्लग एंड प्ले टेक सेंटर स्टार्टअप्स के सबसे बड़े इनक्यूबेटर में से एक है. इसके सीईओ और संस्थापक सईद अमिदी के अनुसार, प्लग एंड प्ले में 50 प्रतिशत से अधिक स्टार्टअप्स के संस्थापक भारतीय या भारतीय अमेरिकी हैं. अमिदी ने कार्यक्रम के बाद पीटीआई से कहा कि राहुल गांधी ने आईटी क्षेत्र की गहरी समझ दिखाई है और नवीनतम और अत्याधुनिक तकनीकों के बारे में उनका ज्ञान काफी प्रभावशाली है.

अमिदी और फिक्सनिक्स स्टार्टअप के संस्थापक शॉन शंकरन के साथ एक गंभीर बातचीत में भाग लेते हुए, राहुल गांधी ने सभी तकनीकों को भारत के दूरदराज के गांवों में आम आदमी पर पड़ने वाले प्रभाव से जोड़ने की कोशिश की. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, “अगर आप भारत में किसी भी तकनीक का प्रसार करना चाहते हैं, तो आपके पास एक ऐसी प्रणाली होनी चाहिए, जहां बिजली अपेक्षाकृत विकेंद्रीकृत हो.” उनके अनुसार, इस दिशा में बड़े पैमाने पर ‘नौकरशाही बाधाओं’ का सामना करना पड़ा है.

राहुल गांधी ने डेटा की सोना(Gold) से तुलना की और कहा कि भारत जैसे देशों ने इसकी वास्तविक क्षमता का एहसास किया है. उन्‍होंने कहा, “ऐसे में डेटा सुरक्षा और सुरक्षा पर उचित नियमों की आवश्यकता है.”

हालांकि, पेगासस ‘स्पाइवेयर’ और इसी तरह की तकनीक के मुद्दे पर राहुल गांधी ने वहां मौजूद लोगों से कहा कि वह इसको लेकर चिंतित नहीं हैं. उन्होंने कहा एक समय था जब उन्हें पता था कि उनका फोन ‘टैप’ किया जा रहा है और उन्होंने अपने आईफोन (मोबाइल) पर मजाक में कहा, ‘‘ हैलो ! मिस्टर मोदी.”

राहुल ने कहा, “मुझे लगता है कि मेरा आईफोन ‘टैप’ किया गया. आपको एक राष्ट्र के रूप में और एक व्यक्ति के रूप में भी डेटा सूचना की गोपनीयता के संबंध में नियम बनाने की जरूरत है.” उन्होंने कहा, “अगर कोई राष्ट्र तय करता है कि वह आपका फोन ‘टैप’ करना चाहता है, तो इसे कोई रोक नहीं सकता है. यह मेरी समझ है.”

राहुल गांधी ने दावा किया, “अगर देश फोन ‘टैपिंग’ में दिलचस्पी रखता है, तो यह लड़ने लायक लड़ाई नहीं है. मुझे लगता है कि मैं जो कुछ भी काम करता हूं, वह सब कुछ सरकार के सामने है.”

‘प्लग एंड प्ले’ में एआई कार्यक्रम के लिए राहुल गांधी की मेजबानी करने वाले शंकरन ने कहा कि वह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीनतम विकास पर उनकी समझ से बहुत प्रभावित हैं.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देश में सस्ता हुआ कमर्शियल LPG सिलेंडर, अब इतनी हो गई कीमत

देश में महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए एक राहत भरी खबर आई है.अब कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (LPG Price) के दाम में कटौती की गई है. नतीजतन आज से कई शहरों में गैस सिलेंडर के दाम बदल गए हैं. तेल विपणन कंपनियों ने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडरों की कीमतों में 83.50 रुपये की […]

You May Like

Subscribe US Now