चैटजीपीटी प्रतिद्वंद्वी गूगल बार्ड भारत आया; जांचें कि इसे कैसे एक्सेस किया जाए

hulchal news
1 0
Read Time:3 Minute, 1 Second

गूगल बार्ड को आखिरकार भारत में पेश कर दिया गया है। इच्छुक उपयोगकर्ता एआई चैटबॉट को आधिकारिक Google बार्ड वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। Google I/O 2023 में, सर्च जायंट ने घोषणा की कि चैटबॉट भारत सहित 180 से अधिक देशों में उपलब्ध होगा। Google बार्ड OpenAI के ChatGPT का प्रत्यक्ष प्रतियोगी है। भारत में Google बार्ड तक कैसे पहुंचें? Google बार्ड एआई चैटबॉट को bard.google.com के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। उपयोगकर्ता को बताया जाएगा कि चैटबॉट का अभी परीक्षण किया जा रहा है। उपयोगकर्ता के पास ‘ट्राई बार्ड’ का विकल्प होगा आप बस बटन दबा सकते हैं और फिर आपको बार्ड तक पहुंच प्राप्त करने के लिए गोपनीयता अनुमति से सहमत होने की आवश्यकता होगी। प्रारंभ में, Google बार्ड चैटबॉट केवल यूके और यूएस में उपलब्ध था। भारत में उपयोगकर्ता बार्ड का उपयोग करने के लिए प्रतीक्षा सूची में शामिल होने में असमर्थ थे।

सुर्खियों जबकि बार्ड उपलब्ध कराया गया है, यह अभी भी अशुद्धि के लिए प्रवण है। इसकी कमियों पर जोर देने के लिए, Google कहता है कि “बार्ड प्रायोगिक है, और कुछ प्रतिक्रियाएँ गलत हो सकती हैं, इसलिए बार्ड की प्रतिक्रियाओं में जानकारी की दोबारा जाँच करें।”

यह चैटजीपीटी से कैसे अलग है?

सबसे बड़े अंतरों में से एक यह है कि Google बार्ड नवीनतम विकासों से अपडेट रहेगा। जबकि चैटजीपीटी को केवल सितंबर 2021 तक सीमित डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है। बार्ड भी संसाधनों का हवाला देने में सक्षम होगा यदि वह एक वेब पेज से बड़ी मात्रा में डेटा चुनता है। Google बार्ड एक ही प्रश्न के लिए कई मसौदे भी प्रदान करता है। उपयोगकर्ता किसी एक को अंतिम रूप देने से पहले विभिन्न मसौदों को देख सकता है। चैटजीपीटी के विपरीत, गूगल बार्ड एक ही बार में पूरी प्रतिक्रिया प्रदान करता है। दूसरी ओर, चैटजीपीटी उत्तर टाइप करने के अधिक स्वाभाविक तरीके का अनुसरण करता है। जैसे-जैसे और अपडेट रोल आउट होने लगते हैं, दोनों प्लेटफॉर्म के अपने-अपने स्थान पर निर्माण करने की उम्मीद की जाती है।

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विकेटों के बीच दौड़ते समय एमएस धोनी की दर्द भरी लंगड़ाहट पठान का दिल तोड़ देती है

बुधवार को चेपॉक में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ आईपीएल 2023 के मैच के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान एमएस धोनी को लंगड़ाते हुए देखे जाने के बाद इरफान पठान ने अपने विचार साझा किए। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के […]

Subscribe US Now