ला लीगा में सबसे अधिक बैठने की क्षमता वाले तीन फुटबॉल स्टेडियम

hulchal news
1 0
Read Time:5 Minute, 58 Second

फुटबॉल का मैदान हर फुटबॉल क्लब का घर और दिल होता है और ला लीगा भी इससे अलग नहीं है। हर टीम अपने घरेलू मैदान पर अपने प्रशंसकों और समर्थकों के सामने खेलना पसंद करती है। फुटबॉल एक भावनात्मक खेल है और खिलाड़ी और समर्थक दोनों अपने स्टेडियम के साथ एक अटूट बंधन साझा करते हैं। ला लीगा कुछ विश्व स्तरीय संरचनाओं का घर है जहां उच्चतम स्तर पर फुटबॉल का जश्न मनाया जाता है। इस तरह के अत्यधिक भीड़ वाले स्टेडियमों में खेलना घरेलू टीम के लिए ऊर्जा बढ़ाने वाला और एक ही समय में विपक्ष के लिए एक कठिन काम है।

आइए ला लीगा में सबसे अधिक बैठने की क्षमता वाले तीन स्टेडियमों पर एक नज़र डालें। #3 सिविटास मेट्रोपोलिटानो – एटलेटिको मैड्रिड – 68,456 सीटें एटलेटिको डी मैड्रिड का घर एटलेटिको डी मैड्रिड का घर एटलेटिको मैड्रिड ला लीगा में प्रमुख पक्षों में से एक है और उनका घरेलू मैदान एक किला है जिससे अन्य क्लब बचना पसंद करेंगे। एटलेटि 2017 तक विसेंट काल्डेरोन स्टेडियम में खेल रहे थे और इसकी बैठने की क्षमता 54,907 थी। जैसे-जैसे क्लब का कद बढ़ता गया, उन्होंने अपने प्रशंसकों के लिए एक नया घर बनाने की योजना बनाई। इस प्रकार उन्होंने सिविटास मेट्रोपोलिटानो बनाया, जिसे पहले 68,456 की बैठने की क्षमता में सुधार के साथ वांडा मेट्रोपोलिटानो के नाम से जाना जाता था। एटलेटिको ने 2017 में वहां खेलना शुरू किया था और इसमें 105 मीटर x 68 मीटर आकार की प्राकृतिक घास की पिच है। एटलेटि की आक्रामक खेल शैली, उनकी टीम के लिए उनके प्रशंसकों के समर्थन से मेल खाती है, सिविटास मेट्रोपोलिटानो को अन्य ला लीगा टीमों के लिए एक साहसी गंतव्य बनाती है।

रियल मैड्रिड ने प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे अधिक ला लीगा खिताब (35) जीते हैं। उनका स्टेडियम, सैंटियागो बर्नब्यू लॉस ब्लैंकोस के लिए एक उपयुक्त घर है। मैड्रिड के केंद्र में स्थित, यह विशाल स्टेडियम 81,044 सदस्यों को समायोजित कर सकता है और इसका नाम उनके महान खिलाड़ी और राष्ट्रपति श्री सैंटियागो बर्नब्यू के नाम पर रखा गया है। सैंटियागो बर्नब्यू 1947 में बनाया गया था और वर्तमान में नवीनीकरण के दौर से गुजर रहा है जिससे स्टेडियम को एक विश्व स्तरीय सांस्कृतिक केंद्र में बदलने की उम्मीद है जहां कई कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। दिसंबर 2023 में स्टेडियम का पुनर्निर्माण पूरा होने की उम्मीद है।

निर्माण कार्यों के कारण बैठने की सीमित उपलब्धता के बावजूद, क्लब के पास चल रहे 2022-23 ला लीगा सीज़न में अब तक 57,038 की औसत उपस्थिति है। सैंटियागो बर्नब्यू में एक प्राकृतिक घास की पिच है जिसका आकार 105 मीटर x 68 मीटर है। #1 स्पॉटिफाई कैंप नोउ – एफसी बार्सिलोना – 99,354 सीटें एफसी बार्सिलोना यूरोप में सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम का दावा करता है एफसी बार्सिलोना यूरोप में सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम का दावा करता है बार्सिलोना निश्चित रूप से ला लीगा और यूरोप में सफल और प्रतिष्ठित क्लबों में से एक है और वे बैठने की क्षमता के मामले में यूरोप के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम का दावा करते हैं।

ब्लोग्राना का घर, Spotify कैंप नोउ 99,354 दर्शकों की एक बड़ी संख्या को समायोजित कर सकता है। स्टेडियम 1957 में बनाया गया था और इसमें 105 मीटर x 68 मीटर आकार की हाइब्रिड घास की पिच शामिल है। पूरी तरह से खचाखच भरा कैंप नोउ एक अलौकिक दृश्य प्रस्तुत करता है और यह जीवन में एक बार आने वाला अनुभव है। मौजूदा 2022-23 सीज़न में ही, स्टेडियम की औसत उपस्थिति 83,205 प्रशंसकों की अत्यधिक उच्च थी। इस अभियान के अंत में कैंप नोउ का जीर्णोद्धार किया जाएगा और माना जा रहा है कि पुनर्निर्मित स्टेडियम नवीनतम सुविधाओं से और भी अधिक सुसज्जित होगा। फुटबॉल क्लब और उनके खिलाड़ी अपने घरेलू मैदान को अपना दूसरा घर मानते हैं। यह कोई संयोग नहीं है कि हर टीम अपने घरेलू मैचों में अपने प्रशंसकों के साथ बेहतर प्रदर्शन करती है। घरेलू दर्शक वास्तव में टीम के 12वें खिलाड़ी हैं।

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारत माता महिला स्व सहायता समूह ने बेचे अब तक 7 लाख 81 हजार रुपये से अधिक के वर्मी कंपोस्ट

महिला समूह को हुआ 3 लाख 50 हजार रूपये की शुद्ध आमदनी, सदस्यों ने खरीदे सोने के आभूषण सहित अन्य सामग्री रायपुर, बलौदाबाजार जिले के जनपद पंचायत कसडोल अंतर्गत ग्राम मानाकोनी के गौठान में वर्मी कंपोस्ट निर्माण करनें वाली भारत माता वाहिनी समूह की महिलाएं लगातार लाभ अर्जित कर आर्थिक […]

You May Like

Subscribe US Now