चीन ने पहले नागरिक के साथ नए मानवयुक्त अंतरिक्ष यान का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

hulchal news
1 0
Read Time:4 Minute, 40 Second

उत्तर-पश्चिमी चीन में मंगलवार, 30 मई, 2023 को जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर में अपने मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए रवाना होने के समारोह के दौरान शेनझोउ -16 मिशन के लिए चीनी अंतरिक्ष यात्री, बाएं से, गुई हाइचाओ, झू यांग्झू और जिंग हाइपेंग। फोटो साभार: एपी

चीन ने मंगलवार को पांच महीने के मिशन के लिए अपने अंतरिक्ष स्टेशन संयोजन में पहले नागरिक सहित तीन अंतरिक्ष यात्रियों को भेजकर शेनझोउ -16 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। चाइना मैनड स्पेस एजेंसी (CMSA) के अनुसार, अंतरिक्ष यान, एक लॉन्ग मार्च -2F कैरियर रॉकेट के ऊपर, उत्तर-पश्चिम चीन में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से सुबह 9:31 बजे (बीजिंग टाइम) लॉन्च किया गया।

प्रक्षेपण के करीब 10 मिनट बाद शेनझोउ-16 रॉकेट से अलग होकर अपनी निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया। सीएमएसए ने कहा कि चालक दल के सदस्य अच्छी स्थिति में हैं और प्रक्षेपण पूरी तरह सफल है। सात घंटे से कम की यात्रा के बाद अंतरिक्ष यात्रियों के जमीन से लगभग 400 किमी ऊपर स्टेशन के तियान्हे कोर मॉड्यूल के साथ डॉक करने की उम्मीद है।

पहली बार, चीन ने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपने घूमने वाले दल में एक नागरिक को शामिल किया है जो अन्यथा सैन्य कर्मियों का क्षेत्र बना रहता था। गुई हाइचाओ, पेलोड विशेषज्ञ के रूप में माने जाने वाले बीजिंग में बेइहांग विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर तीन अंतरिक्ष यात्रियों में से थे।

अन्य दो मिशन के कमांडर जिंग हाइपेंग हैं, जो रिकॉर्ड चौथी बार अंतरिक्ष में जाने वाले पहले चीनी अंतरिक्ष यात्री बनकर इतिहास रच रहे हैं। अंतरिक्ष यात्री उड़ान इंजीनियर झू यांगझू भी अंतरिक्ष में अपनी पहली यात्रा कर रहे हैं। सीएमएसए के उप निदेशक लिन शिकियांग ने सोमवार को मीडिया को बताया कि चीन के अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम के अनुप्रयोग और विकास के चरण में प्रवेश करने के बाद शेनझोऊ-16 पहला चालक दल मिशन होगा।

एक बार तैयार हो जाने के बाद, चीन अंतरिक्ष स्टेशन का मालिक होने वाला एकमात्र देश होगा क्योंकि रूस का अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) कई देशों की एक सहयोगी परियोजना है। आईएसएस स्टेशन को भी 2030 तक सेवामुक्त कर दिया जाएगा। चीन के अंतरिक्ष स्टेशन की महत्वपूर्ण विशेषता इसकी दो रोबोटिक भुजाएँ हैं, विशेष रूप से लंबी, जिसमें अंतरिक्ष से उपग्रहों सहित वस्तुओं को हथियाने की क्षमता है। कक्षा में प्रवेश करने के बाद, शेन्ज़ो-16 अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष स्टेशन संयोजन के साथ एक तेज़, स्वचालित मिलन स्थल और डॉकिंग करेगा। शेनझोउ-16 अंतरिक्ष यात्री योजना के अनुसार बड़े पैमाने पर कक्षा में परीक्षण और विभिन्न क्षेत्रों में प्रयोग करेंगे। उनसे उम्मीद की जाती है कि वे उपन्यास क्वांटम घटनाओं, उच्च-परिशुद्धता अंतरिक्ष-समय-आवृत्ति प्रणालियों, सामान्य सापेक्षता के सत्यापन और जीवन की उत्पत्ति के अध्ययन में उच्च-स्तरीय वैज्ञानिक उपलब्धियां हासिल करेंगे।




		

	            
            
                    
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वर्ल्ड नो टोबैको डे: 10 कारण क्यों सेकेंड हैंड स्मोक बच्चों के लिए खतरनाक है

तम्बाकू विश्व स्तर पर बीमारियों और मौतों के प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। यह सीधे तंबाकू के सेवन और सेकेंड हैंड स्मोक एक्सपोजर दोनों के कारण है। धूम्रपान करने वाले लोगों और उनके आसपास के लोगों में धूम्रपान के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर […]

You May Like

Subscribe US Now