विश्व साइकिल दिवस 2023: तिथि, थीम, महत्व और इतिहास

hulchal news
1 0
Read Time:4 Minute, 35 Second

विश्व साइकिल दिवस 3 जून को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। यह संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2018 में साइकिल को परिवहन के एक सरल, सस्ती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल स्थायी साधन के रूप में मान्यता देने के लिए स्थापित किया गया था। इस तिथि का चयन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 1817 में कार्ल वॉन ड्रैस द्वारा साइकिल के आविष्कार की वर्षगांठ को याद करता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर अप्रैल 2018 में इस दिन को साइकिल के असाधारण गुणों, स्थायित्व और बहुमुखी प्रतिभा का सम्मान करने के लिए नामित किया था।

इसका उपयोग दो सदियों से परिवहन के एक व्यावहारिक साधन के रूप में किया जाता रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने साइकिल को परिवहन का एक सीधा, लागत प्रभावी, भरोसेमंद, पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ साधन के रूप में मान्यता दी है। विश्व साइकिल दिवस: थीम
इस वर्ष के विश्व साइकिल दिवस की थीम “सतत भविष्य के लिए एक साथ सवारी” है।

विश्व साइकिल दिवस के कुछ प्रमुख महत्व इस प्रकार हैं: – साइकिल चलाने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए। साइकिल परिवहन का एक स्वस्थ, टिकाऊ और किफायती रूप है। यह शारीरिक फिटनेस में सुधार करने, वायु प्रदूषण और यातायात की भीड़ को कम करने और सामाजिक समावेश को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। साइकिल चालकों के लिए बेहतर बुनियादी ढांचे की वकालत करने के लिए। कई शहरों और कस्बों को साइकिल चालकों को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया है। इससे बाइक चलाना खतरनाक और मुश्किल हो सकता है। विश्व साइकिल दिवस बेहतर बाइक लेन, पथ और अन्य बुनियादी ढांचे के लिए आह्वान करने का एक मौका है जो बाइक से घूमना सुरक्षित और आसान बनाता है। सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके के रूप में साइकिल को बढ़ावा देना। सतत विकास लक्ष्य 2015 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाए गए 17 लक्ष्यों का एक समूह है। साइकिल चलाना इनमें से कई लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है, जैसे कि गरीबी को कम करना, स्वास्थ्य में सुधार करना और सतत विकास को बढ़ावा देना।
विश्व साइकिल दिवस- इतिहास – विश्व साइकिल दिवस पहली बार 3 जून, 2018 को चिह्नित किया गया था, जब संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार अप्रैल में न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें नियमित सत्र के दौरान एक संकल्प अपनाया था। घोषणा को 193 से अधिक सदस्य राज्यों द्वारा अपनाया गया था जिसने उन्हें क्षेत्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय विकास कार्यक्रमों और नीतियों में साइकिल शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया।
साइकिल की विशिष्टता, दीर्घायु और बहुमुखी प्रतिभा को स्वीकार करते हुए, जो दो सदियों से उपयोग में है, और यह परिवहन का एक सरल, सस्ती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल टिकाऊ साधन है, पर्यावरण प्रबंधन और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, महासभा ने निर्णय लिया 3 जून विश्व साइकिल दिवस घोषित करने के लिए।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कौन हैं नीलम गिल, हॉलीवुड सुपरस्टार लियोनार्डो डिकैप्रियो के साथ डेटिंग की अफवाहें फैलाने वाली भारतीय मूल की मॉडल

भारतीय मूल की मॉडल नीलम गिल और हॉलीवुड सुपरस्टार लियोनार्डो डिकैप्रियो को कई मौकों पर एक साथ देखे जाने के बाद से डेटिंग की अफवाहें जोर पकड़ रही हैं। डेटिंग की अफवाहें तब उड़ीं जब फ्रेंच रिवेरा में प्रतिष्ठित कान्स फिल्म फेस्टिवल के दौरान नीलम गिल और लियोनार्डो डिकैप्रियो को […]

You May Like

Subscribe US Now