गुजरात के गांवों में बिजली गुल; पेड़ उखड़ गए। 10 अद्यतन

hulchal news
0 0
Read Time:5 Minute, 29 Second

गुजरात के कच्छ जिले में भारी बारिश लाने वाले विनाशकारी चक्रवात बिपरजोय ने गुरुवार को गुजरात के कच्छ जिले में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया, क्योंकि बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए, कई इलाकों में बिजली गुल हो गई, लेकिन बारिश के शुरुआती घंटों में यह कमजोर पड़ने लगा। शुक्रवार के रूप में यह उत्तर की ओर बढ़ गया। गुरुवार शाम को गुजरात के तटीय इलाकों में ‘अत्यंत गंभीर’ चक्रवाती तूफान के कारण कम से कम 22 लोग घायल हो गए। द्वारका में गुरुवार को चक्रवाती तूफान बिपरजोय के प्रभाव से भारी बारिश और तेज हवा के कारण उखड़े पेड़। (एएनआई फोटो)(एएनआई) द्वारका में गुरुवार को चक्रवाती तूफान बिपरजोय के प्रभाव से भारी बारिश और तेज हवा के कारण उखड़े पेड़। (एएनआई फोटो)(एएनआई) चक्रवात बिपारजॉय 2.30 बजे तक नलिया से 30 किमी उत्तर में सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र पर केंद्रित रहा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग या आईएमडी ने कहा कि इसके उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और शुक्रवार की सुबह तक एक चक्रवाती तूफान में कमजोर पड़ने और उसी शाम तक दक्षिण राजस्थान में एक अवसाद में जाने की उम्मीद थी।

गुजरात और पाकिस्तान में चक्रवात बिपारजॉय पर शीर्ष अपडेट
1. बिपार्जॉय ने गुरुवार को शाम 6.30 बजे के आसपास 115 से 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज चक्रवाती तूफान के रूप में जखाऊ के पास लैंडफॉल बनाया। चक्रवात बिपरजॉय LIVE अपडेट को फॉलो करें
2. तेज हवाओं से बिजली के तार और खंभे टूट गए, जिससे मालिया तहसील के 45 गांवों में बिजली गुल हो गई। 11 गांवों में बिजली बहाल कर दी गई है। तटीय ग्रामीण और रेगिस्तानी इलाकों में 300 से ज्यादा बिजली के खंभे टूट गए हैं। पश्चिम गुजरात विज कंपनी लिमिटेड (PGVCL) शेष ग्रामीण क्षेत्रों में जल्द से जल्द बिजली बहाल करने के लिए काम कर रही है, मोरबी में PGVCL के कार्यकारी अभियंता जे सी गोस्वामी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया।
3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात की और स्थिति का जायजा लिया। पीएम मोदी ने गिर वन में शेरों सहित जंगली जानवरों की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में भी पूछा।
4. चक्रवाती तूफान गुरुवार शाम को जखाऊ बंदरगाह के पास तटरेखा को पार कर गया, लेकिन कई घंटे बाद बल खोना शुरू कर दिया और शुक्रवार को 2:30 बजे 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ 110 किमी / घंटा की रफ्तार से हवा चल रही थी, आईएमडी ने कहा।
5. गुजरात के राहत आयुक्त आलोक सिंह ने कहा कि 23 जानवरों की मौत हो गई है, 524 पेड़ गिर गए हैं और कुछ जगहों पर बिजली के खंभे भी गिर गए हैं, जिससे 940 गांवों में बिजली नहीं है.
6. मांडवी शहर में पूरी तरह से बिजली गुल रही। तेज हवाओं के कारण जखाऊ-मांडवी रोड के साथ-साथ मांडवी शहर में कई पेड़ उखड़ गए। जिला कलेक्टर अमित अरोड़ा ने कहा, “अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।”
7. गुजरात के बिपरजोय प्रभावित क्षेत्रों से चलने वाली, शुरू होने वाली या समाप्त होने वाली लगभग 99 ट्रेनें रद्द या शॉर्ट-टर्मिनेटेड रहेंगी, पश्चिम रेलवे ने कहा।
8. गुजरात सरकार ने कहा कि लगभग 1 लाख लोगों को तटीय और निचले इलाकों से आश्रय के लिए स्थानांतरित किया गया था।
9. पाकिस्तान की जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी तटीय क्षेत्रों से लगभग 82,000 लोगों को “एक चक्रवात जैसा पाकिस्तान ने कभी अनुभव नहीं किया है” के कारण स्थानांतरित किया गया था।
10. तूफान के चार मीटर तक पहुंचने की उम्मीद थी, कराची में बाढ़ संभव थी – लगभग 20 मिलियन लोगों का घर।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

2023 के अंत तक पवन ऊर्जा क्षमता 1 TW मील का पत्थर पार करने के लिए

वैश्विक पवन दिवस, 2007 के बाद से हर साल 15 जून को मनाया जाता है, यह पवन, इसकी शक्ति और ऊर्जा प्रणालियों को फिर से आकार देने, अर्थव्यवस्थाओं को डीकार्बोनाइज करने और दुनिया भर में विकास को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए समर्पित है। वैश्विक पवन दिवस 2023 1 […]

You May Like

Subscribe US Now