अब whatsapp में भेज सकेंगे high-quality video, जानें कब शुरू होगी सर्विस और कैसे कर सकेंगे यूज?

hulchal news
1 0
Read Time:3 Minute, 39 Second

वॉट्सएप (whatsapp) का इस्तेमाल आप सभी जरूर करते होंगे. ऐप पर आपने कभी न कभी किसी को वीडियो शेयर जरूर किया होगा. इस दौरान आपने ये बात गौर की होगी कि वॉट्सएप 20 एमबी के वीडियो को सेंड करने पर 7 या 8 एमबी में कम्प्रेस कर देता है. यानि वीडियो क्वॉलिटी अपने आप कम हो जाती है. इससे कई बार वीडियो सामने वाले व्यक्ति को खराब दिखता है. इस समस्या को खत्म करने के लिए मेटा whatsapp में वीडियो क्वॉलिटी (video quality) को एन्हेंस कर रहा है और जल्द आप वीडियो को एचडी क्वॉलिटी में भी भेज पाएंगे.

हाई क्वालिटी (high-quality) वाली तस्वीरों के लिए हाल ही में पेश किए गए विकल्प के आधार पर, व्हाट्सएप अब इस सुधार को वीडियो तक बढ़ा रहा है. नए अपडेट के साथ, यूजर्स को ड्राइंग एडिटर के अंदर एक बटन मिलेगा जो उन्हें बेहतर क्वालिटी में वीडियो शेयर करने की अनुमति देता है. जबकि वीडियो के आयाम रिजर्व किए जाएंगे, हल्का कम्प्रेशन लागू किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप ऑवरऑल क्वालिटी बेहतर होगी.

वीडियो शेयर करने के लिए मिलेंगे 2 ऑप्शन

वॉट्सऐप (WhatsApp) के डेवलपमेंट पर नजर बनाये रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo के मुताबिक, कंपनी यूजर्स को वीडियो शेयर करने के दौरान उसकी क्वॉलिटी सेलेक्ट करने के लिए एक ऑप्शन देगी. इसमें आपको standard और hd का ऑप्शन मिलेगा. इन दोनों में से आप किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं. अगर आप एचडी वीडियो क्वॉलिटी को चुनते हैं तो सामने वाले यूजर को वीडियो इसी क्वॉलिटी में मिलेगी और वीडियो मैसेज में ये लिखा भी आएगा कि ये फाइल एचडी क्वॉलिट में शेयर की गई है.

फ़िलहाल ये अपडेट कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है. आने वाले समय में कंपनी इसे सभी के लिए रोलआउट कर सकती है.

हालांकि, हाई-क्वॉलिटी ऑप्शन से स्टैंडर्ड ऑप्शन की तुलना में ओवरऑल वीडियो क्वॉलिटी बेहतर रहती है. डिफॉल्ट तौर पर व्हाट्सऐप पर हमेशा वीडियो के लिए स्टैंडर्ड क्वॉलिटी ऑप्शन ऑन रहता है. इसलिए, अगर आप बेहतर क्वॉलिटी के साथ कोई वीडियो शेयर करना चाहते हैं तो आपको हर बार हाई-क्वॉलिटी ऑप्शन को मैनुअली सिलेक्ट करना होगा.

चैट्स ट्रांसफर करना हुआ आसान

वॉट्सएप पर अब चैट्स ट्रांसफर करना आसान हो गया है. आप अपने पुराने फोन से नए फोन में चैट्स QR कोड स्कैन करके ट्रांसफर कर सकते हैं. चैट्स को ट्रांसफर करने के लिए आपको दोनों फोन में WiFi और लोकेशन को ऑन करना होगा. गूगल ड्राइव के मुकाबले इस तरीके से चैट्स फास्ट ट्रांसफर होंगी और आपका काफी समय भी बचेगा.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नागरिक सुविधाओं की दृष्टि से परिवहन विभाग के नवाचार उपयोगी: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कुशल ड्राइवरों की जरूरतों को पूरा कर रहा ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रिचर्स इंस्टीट्यूट   परिवहन विभाग के तुंहर सरकार-तुंहर दुआर अभियान से अब तक 21 लाख 4 हजार 95 लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्रों की हुई होम डिलीवरी रायपुर,  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज […]

You May Like

Subscribe US Now