पहलवानों के विरोध प्रदर्शन पर चर्चा करने के लिए आज किसानों की महापंचायत : 10 प्‍वाइंट्स

hulchal news
1 0
Read Time:4 Minute, 24 Second

कई पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सरकार द्वारा जारी पुलिस जांच पर भरोसा करने के आह्वान के बावजूद विरोध जारी रखा है. किसान आज इस मुद्दे पर चर्चा के लिए ‘महापंचायत’ करने जा रहे हैं. ये पहलवान, बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग को लेकर 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे थे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने कहा है कि पहलवानों के विरोध पर चर्चा करने के लिए आज उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में सभी खापों की एक भव्य बैठक आयोजित की जाएगी, जिन्होंने डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.
  2. भाकियू नेता नरेश टिकैत का कहना है कि महापंचायत में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली से विभिन्न खापों के कई प्रतिनिधि और उनके प्रमुख हिस्सा लेंगे.
  3. टिकैत ने मंगलवार को भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ पहलवानों को अपने पदक गंगा में विसर्जित करने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
  4. ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट ने मंगलवार को हरिद्वार जाकर डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर अपने पदक गंगा नदी में प्रवाहित करने की धमकी दी. किसान नेताओं के समझाने पर उन्होंने ऐसा नहीं किया और पुलिस को पांच दिन का समय दिया.
  5. पहलवान जनवरी से ही डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, जिन पर उन्होंने एक नाबालिग सहित सात एथलीटों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है.
  6. भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने अपने ऊपर लग रहे सभी आरोपों को खंडन किया है. और जोर देकर कहा है कि अगर उनके खिलाफ आरोप साबित हुए तो वह खुद को फांसी लगा लेंगे.
  7. बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, “अगर मेरे ऊपर लगाए गए आरोपों में से एक भी साबित हो जाता है. तो मैं फांसी लगा लूंगा. अगर प्रदर्शनकारी पहलवानों के पास मेरे खिलाफ कोई सबूत है, तो उन्‍हें कोर्ट में पेश किया जाए. इसके बाद मैंने सजा के लिए तैयार हूं.
  8. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को विरोध करने वाले पहलवानों पर ‘गोलपोस्ट बदलने’ का आरोप लगाया. साथ ही एक बार फिर दोहराया कि पहलवानों को ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए, जिससे “खेल या अन्य एथलीटों कास नुकसान हो.
  9. दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के विरोध स्थल पर विपक्षी नेताओं के दौरे का जिक्र करते हुए अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा, “एथलीटों ने खुद कहा था कि मंच राजनीति करने के लिए नहीं है. लेकिन बाद में राजनीतिक दल आए और गए और इस मंच को साझा किया.”
  10. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों की शिकायत की जांच की जा रही है और जांच पूरी होने पर कार्रवाई की जाएगी.
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

"मुझे लगता है मेरा आईफोन 'टैप' किया गया": अमेरिका में राहुल गांधी

वाशिंगटन: कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर हैं. उन्‍होंने बुधवार को अपने दिन का पहला आधा हिस्सा सिलिकॉन वैली स्थित स्टार्टअप उद्यमियों के साथ बिताया, जिन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अत्याधुनिक तकनीकों के क्षेत्र में अग्रणी काम करने के लिए जाना जाता है. इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चेयरपर्सन सैम […]

You May Like

Subscribe US Now