दूसरे चरण की 70 सीटों पर कल 1 करोड़ 63 लाख

hulchalnews
0 0
Read Time:2 Minute, 49 Second

छत्तीसगढ़ में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 70 सीटों पर मतदान होना है. मतदान के एक दिन पहले गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दूसरे चरण के मतदान को लेकर जानकारी साझा की. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण की 70 में से 9 सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 5 बजे और बाकि की 61 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि राज्य की 70 विधानसभा सीटों के लिए 958 प्रत्याशी मैदान में है, इनमे से एक तृतीय लिंग प्रत्याशी भी शामिल है. इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल 1 करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर करेंगे. राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से 20 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से डबल EVM मशीन दी गई है. इन मतदाताओं में 2,160 ऐसे मतदाता है जिनकी उम्र 100 साल से भी ज्यादा है. मतदान के लिए पूरे राज्य में 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए गए है, जिनमे 9 हजार से भी ज़्यादा मतदान केंद्रों की सीधा लाइव निगरानी होगी. मतदान के लिए 90 हज़ार 272 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.

रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया विशेष मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हर विधानसभा में 10 पिंक मतदान केंद्र बनाए गए है जिनमे महिला कर्मचारी तैनात रहेगी. इसी तरह 71 दिव्यांग मतदान केंद्र भी बनाए गए है जिनमे दिव्यांग कर्मचारी मोर्चा सभालेंगे.

बता दें कि विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 में से 9 मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक निर्धारित किया गया है. इन 9 मतदान केंद्रों में कामरभौदी, आमामोरा, ओढ, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली शामिल है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बघेल कुरुदडीह, अकबर मौदहापारा, बाबा बाबूपारा, महंत सरागांव व भगत सीतापुर में डालेंगे वोट

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में 2018 में चुनी गई सरकार के मंत्रीगण कल अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने और कांग्रेस के अन्य प्रत्याशियों के लिए वोट करेंगे। तेरह सदस्यीय मंत्रियों में सीएम भूपेश बघेल कल पाटन के कुरुदडीह मतदान केंद्र में अपने ही लिए वोट डालेंगे। विधानसभा […]

Subscribe US Now